फैक्ट चेक: पीएम मोदी ने गौतम अडानी की पत्नी के आगे हाथ जोड़कर झुकाया सिर? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

पीएम मोदी ने गौतम अडानी की पत्नी के आगे हाथ जोड़कर झुकाया सिर? जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई
  • पीएम मोदी की तस्वीर वायरल
  • दावा - पीएम ने अडानी की पत्नी के आगे जोड़े हाथ
  • जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तमाम राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। देश भर में रैलियों का सिलसिला शुरू हो गया है, पार्टियां अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में रैली और चुनाव प्रचार कर रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर कई तरह के पॉलिटिकल पोस्ट्स वायरल होते रहते हैं। इन दिनों पीएम मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी उद्योगपति गौतम अडानी की पत्नी के सामने हाथ जोड़ रहे हैं और सिर झुकाए हुए हैं।

दावा - राजेश कुमार नाम के फेसबुक यूजर ने 16 अप्रैल को वायरल तस्वीर अपने अकाउंट से पोस्ट किया है। तस्वीर में पीएम मोदी हाथ जोड़कर एक महिला का अभिवादन करते दिखाई दे रहे हैं। पोस्ट में यूजर ने दावा किया है कि तस्वीर में नजर आ रही महिला उद्योगपति गौतम अडानी की पत्नी है। अन्य यूजर्स भी इस तस्वीर को समान या मिलते-जुलते कैप्शन के साथ शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। हमने कीवर्ड सर्च के जरिए इस संबंध में जानकारी जुटाने की कोशिश की। कीवर्ड सर्च रिजल्ट में हमें वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। इसके बाद हमने गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से वायरल तस्वीर के संबंध में जानकारी जुटाने की कोशिश की।

हमें यह तस्वीर राहुल कौशिक नाम के एक्स यूजर के अकाउंट पर यह तस्वीर 25 सितंबर 2014 को अपलोड की गई। पोस्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर में पीएम मोदी तुमकुर की मेयर गीता रुद्रेश का अभिवादन कर रहे हैं।

इससे जुड़ा एक पोस्ट हमें पीएम मोदी के ऑफिशियल एक्स हैंडर पर भी मिला। पीएम मोदी ने 24 सितंबर 2014 को एक ट्वीट में इससे संबंधित जानकारी दी है। पीएम मोदी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 24 सितंबर 2014 को कर्नाटक के तुमकुर में फूड पार्क का उद्घाटन था जिसमें पीएम मोदी पहुंचे थे। जांच के दौरान हमने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा गलत है। हमारी पड़ताल में वायरल पोस्ट झूठा साबित हुआ।

Created On :   17 April 2024 11:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story